Odisha Matsya Pokhari Yojana 2021

क्या आप भी Odisha Matsya Pokhari Yojana के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं? क्या आप आप भी इस योजना के तहत मत्स्य पालन करके लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। इस आर्टिकल से हम आपको बताएंगे कि आप इस योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं? इसके अलावा हम आपको इस योजना के बारे में और भी जानकारी देंगे जो जानकारी आपके लिए बेहद जरूरी है। 

तो अगर आप Odisha Matsya Pokhari Yojana के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढे क्योंकि आप हमारे इस आर्टिकल को अगर अंत तक नहीं पढ़ेंगे तो आपको Odisha Matsya Pokhari Yojana के बारे में पूरी जानकारी नहीं मिल पाएगी। 

Odisha मतस्य पोखरी योजना क्या है? 

Odisha Matsya Pokhari Yojana सिर्फ Odisha राज्य के लिए है। अगर आप मुख्य रूप से Odisha की निवासी है तो ही आपको Odisha Matsya Pokhari Yojana का लाभ मिल सकता है। अगर आप किसी दूसरे राज्य के निवासी हैं तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। 

इस योजना का मुख्य उद्देश्य है की Odisha राज्य में नए नए तालाब खोदे जाए और जो तालाब पहले से खोदे हुए हैं उनमें मछलियों का पालन किया जाए। जिससे किसानों को भी फायदा होगा। वर्षा का जल संचयन करके जो लोग मछली पालन करेंगे उस जल के माध्यम से किसानों को भी अपना खेत पटाने में आसानी होगी और फसल अच्छी होगी। 

किसानों को भी अपना फसल अच्छा करने का मौका मिलेगा और जो लोग बेरोजगार हैं वह लोग भी मछली पालन करके अपना घर चला सकेंगे। हम आपको इस बात की जानकारी दे दी की तालाबों में जो पानी इकट्ठा किया जाएगा वह पानी मीठा पानी होगा जिस मीठे पानी से किसानों को बढ़ावा मिलेगा और फसल अच्छा होने के साथ-साथ रोजगार भी बढ़ेगा। 

Odisha मतस्य पोखरी योजना में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

Odisha Matsya Pokhari Yojana का लाभ उठाने के लिए आपको पहले आवेदन करना होगा उसके बाद ही आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। तो अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं और आपको नहीं पता है कि इस योजना में आवेदन करने के लिए किस-किस Document की जरूरत है तो हम आपको नीचे वाले Photograph में बता रहे हैं किस किस डॉक्यूमेंट के माध्यम से आप इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

अगर आप इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके पास पहचान के लिए आपका Aadhar Card होना बेहद जरूरी है। आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप के Aadhar Card पर Odisha का ही पता हो तब ही आपको इस योजना का लाभ मिल पाएगा। उसके बाद आपकी सारी जमीन के कागजात की फोटोकॉपी होनी जरूरी है। इसके अलावा आपके पास जाति प्रमाण पत्र, बैंक खाता नंबर और आईएफएससी कोड के साथ-साथ आप का घोषणा पत्र भी होना जरूरी है। अगर आपके पास यह सारा कुछ है तो आप निश्चित ही इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। 

Odisha मत्स्य पोखरी योजना के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं 

अगर आप इस योजना का लाभ पाने के लिए आवेदन भरना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि इस योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया आपके लिए बहुत ही आसान है। इस योजना की विज्ञापन के लिए Odisha राज्य के हर जिले के ऑफिशियल वेबसाइट पर इस योजना का लाभ पाने के लिए आवेदन भरा जा रहा है। लेकिन अगर आप इस आवेदन का PDF Download करना चाहते हैं तो हम आपको नीचे एक लिंक दे रहे हैं जिस लिंक के माध्यम से आप इस फॉर्म के PDF को Download कर सकते हैं और इस बात की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि इस फॉर्म में क्या-क्या चीजें मांगा जा रहा है और क्या-क्या देना आवश्यक है। 

Click Here

Odisha Matsya Pokhari Yojana

http://www.fardodisha.gov.in/sites/default/files/misc/7.%20Excavation%20of%20New%20Ponds%20under%20Machha%20Chasa%20Pain%20Nua%20Pokhari%20Khola%20Yojana%20%28Matsya %20पोखरी%20योजना%29.pdf

इस योजना का आवेदन पत्र भरना और भी आसान हो गया है क्योंकि आप इस आवेदन को ऑनलाइन या ऑफलाइन अपनी सुविधा के अनुसार भर सकते हैं। अगर आप इसे Online Formको ऑ Offline भरना चाहते हैं तो आप अपने नजदीकी Block में जाकर इस फॉर्म को ऑफलाइन भर सकते हैं और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Odisha Matsya Pokhari Yojana

Odisha मत्स्य पोखरी योजना सब्सिडी प्रक्रिया 

चलिए अब हम आपको बताते हैं कि आप इस योजना का लाभ कैसे प्राप्त कर सकते हैं यानि कहने का मतलब है कि इस योजना का सब्सिडी आप तक कैसे पहुंचेगा। 

  • सबसे पहले यह जांच किया जाएगा कि आप इस योजना का लाभ पाने के लिए सही है या नहीं। इसकी जांच मत्स्य पालन के अधिकारियों द्वारा की जाएगी। 
  • आवेदन करने वाले लोगों की पहचान Adhara Card से की जाएगी। तो कृपया आप अपने Adhara Card के नंबर की दोबारा जांच कर ले। 
  • इस योजना के तहत बेरोजगार लोगों को और खासकर महिलाओं को वरीयता दी जाएगी। 
  • आपके मछली फार्म की सारी Details AFO द्वारा प्रस्तुत की जाएगी। 
  • इस योजना के तहत जितने भी लोगों को लाभ मिलेगा उसकी जांच जिला प्रशासन के द्वारा किया जाएगा। 
  • बीच-बीच में मत्स्य पालन के अधिकारी किसानों के पास मार्गदर्शन देते आते रहेंगे और तालाबों की जांच करते रहेंगे। 
  • जब फिंगर्लिंग्स के स्टॉकिंग कर दी जाएगी तब किसानों के खाते में आधा सब्सिडी डाल दिया जाएगा। 
  • लाभार्थियों को अपने खर्चे की जीएसटी रसीद भी सरकार को दिखानी होगी। 
  • मध्यम वर्ग के लोगों को एक हेक्टेयर भूमि के लिए 3.40 लाख जबकि sc-st वर्ग के सभी लोगों के लिए 4.25 लाख की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। 

निष्कर्ष 

हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Odisha Matsya Pokhari Yojana के बारे में लगभग सारी जानकारी प्रदान करा दी है। तो उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इसमें दी गई सारी जानकारी आपको अच्छे से समझ में आ गई होगी।

तो अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया पर Share कर सकते हैं। 

Leave a Comment