Odisha Harishchandra Sahayata Yojana 2021

Odisha हरिश्चंद्र सहायता योजना के तहत ओडिशा सरकार ने अपने राज्य के सभी परिवारों के सदस्यों की अंतिम संस्कार के लिए पैसे देगी जो परिवार गरीब है या फिर उनके पास पैसे नहीं है। इसके अलावा किसी लावारिस शव का भी इस योजना के तहत अंतिम संस्कार किया जाएगा। तो अगर आप इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं या फिर इस योजना के बारे में पूरी जानकारी लेना चाहते हैं तो आप अभी बिल्कुल सही जगह पर हैं। 

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से ओडिशा हरिश्चंद्र सहायता योजना के बारे में सारी जानकारी प्रदान करेंगे। तो अगर आप इस योजना के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तब जरूर पढ़ें। तभी आप को इस योजना के बारे में पूरी जानकारी मिल पाएगी। 

Odisha हरिश्चंद्र सहायता योजना क्या है 

Odisha हरिश्चंद्र सहायता योजना के तहत Odisha सरकार जरूरतमंद और गरीब परिवारों के सदस्य के दाह संस्कार और अनुष्ठानों के लिए सहायता प्रदान करेगी ताकि पूरे राज्य के सभी परिवार के युवकों का अच्छे से दाह संस्कार और अनुष्ठान हो सके। यह योजना उड़ीसा के हर जिले में लागू किया गया है। इस योजना का लाभ सभी जाति के लोग उठा सकते हैं लेकिन इस योजना का लाभ वह परिवार ही उठा सकता है जिस परिवार के पास आय का कोई स्रोत नहीं है या फिर वह बेहद गरीब है। 

हम आपको इस बात की जानकारी दें दे कि अगर आप गांव के निवासी हैं यानी कि अगर आप गांव में रहते है और आपके परिवार के किसी सदस्य की मृत्यु हुई है और आपके पास दाह संस्कार करने के लिए पैसे नहीं है तो सरकार की तरफ से आपको ₹2000 प्रदान किए जाएंगे ताकि आप अपने परिवार के सदस्य का दाह संस्कार अच्छे से कर सकें। लेकिन अगर आप शहर में निवास करते हैं और आपके परिवार में किसी की मृत्यु हुई है तो आपको सरकार द्वारा ₹3000 प्रदान किए जाएंगे। यह पैसे आपको उस वक्त प्रदान किए जाएंगे जब आप अपने परिवार के मृत सदस्य का मृत्यु प्रमाण पत्र सरकार को दिखाएंगे। 

Odisha हरीशचंद्र सहायता योजना का लाभ 

Odisha हरिश्चंद्र सहायता योजना के माध्यम से Odisha के निवासियों को कई सारे फायदे हैं। Odisha में चलने वाली जो लोगों के परिवार के सदस्य की मृत्यु हो जाती है और उनके पास मृत सदस्यों का दाह संस्कार करने के लिए पैसे नहीं है तो सरकार उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करती है जिसके माध्यम से वह लोग अपने सदस्य का दाह संस्कार कर सकते हैं और अनुष्ठान भी करवा सकते हैं। इस योजना का लाभ सिर्फ शहर के लोग ही नहीं बल्कि इस योजना का लाभ Odisha के हर गांव के लोग भी ले सकते हैं। 

इस योजना के तहत लावारिस लाशों की भी अंतिम संस्कार की जाएगी। कहने का मतलब यह है कि अगर कोई लावारिस लाश यानी कि कोई ऐसी लाश जिसके आगे पीछे कोई नहीं है उस लाश को भी सरकार द्वारा अच्छे से दाह संस्कार किया जाएगा। अगर भविष्य में उस लावारिस लाश के परिजनों का पता चलता है तो सरकार उन्हें कुछ मदद भी करेगी। 

Odisha हरिश्चंद्र सहायता योजना के लिए क्या-क्या आवश्यक है 

आपको इस योजना का लाभ पाने के लिए कुछ शर्तों को मानना होगा। यानी कि कुछ ऐसी शर्त Odisha सरकार के द्वारा रखी गई है जिससे आपको मानना होगा तभी आप इस योजना का लाभ उठा पाएंगे। 

आवासीय

सबसे पहले तो आपके पास आवासीय का होना बेहद जरूरी है। साथ ही आवासीय में यह साबित होना भी जरूरी है कि आप Odisha के मूल निवासी है क्योंकि Odisha के मूलनिवासी के लिए ही इस योजना को लाया गया है। Odisha के मूल निवासी के अलावा और किसी को भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। 

आय प्रमाण पत्र 

उसके बाद आपके पास आय प्रमाण पत्र होना भी जरूरी है। जिससे सरकार को आपकी आय का पता चले और सरकार यह निश्चित कर सके कि आप को इस योजना का लाभ मिलना चाहिए या नहीं क्योंकि यह योजना सिर्फ गरीबों के लिए ही है। 

मृत्यु प्रमाण पत्र 

आपके परिवार के किस सदस्य की मृत्यु हुई है उस सदस्य का मृत्यु प्रमाण पत्र भी आपको सरकार को दिखाना होगा ताकि सरकार को यह यकीन हो जाए कि सच में आपके परिवार के सदस्य की मृत्यु हुई है। अगर आपके पास ये तीनो चीज़ है और आप इसे योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। 

Odisha हरिश्चंद्र योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें 

अगर आप इस योजना का लाभ पाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा तभी आपको इस योजना का लाभ मिल पाएगा। तो चलिए हम आपको नीचे कुछ स्टेप्स के माध्यम से बताते हैं कि आप इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं। 

  • सबसे पहले तो आपको इस योजना के official website पर जाना होगा‌।  Click Here
Odisha Harishchandra Sahayata Yojana
  • उसके बाद आपके सामने view के विकल्प पर click करना होगा। 
  • उसके बाद आपके सामने एक form खुल जाएगा। आपको सही-सही इस form को भर देना है। आपको इस बात का भी ध्यान रखना है कि अगर आप इस form में एक भी गलती करते हैं तो आपका form निष्कासित किया जा सकता है। 
  • अगर आप इस form को Download करके आराम से भरना चाहते हैं तो भी आप इस form को भर सकते हैं। अगर आप चाहे तो इस form का प्रिंट आउट लेकर भी इस form को भर सकते हैं। 
Odisha Harishchandra Sahayata Yojana
  • इस form को सही-सही भरने के बाद जरूरी दस्तावेज लगा देना है और अपने नजदीकी कार्यालय में इस form को जमा कर देना है। 

इतना करने के बाद कार्यालय के द्वारा आपके पास एक जांच भेजी जाएगी और उस जांच के बाद आपको इस योजना का लाभ मिल जाएगा। 

निष्कर्ष 

दोस्तों उम्मीद करते हैं कि हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से आपको Odisha Harishchandra Sahayata Yojana 2021 के बारे में पूरी जानकारी अच्छे से प्राप्त हो गई होगी। साथ ही हम यही उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा। 

तो अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा तो आप इसे अपने दोस्तों के बीच और सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। 

Leave a Comment