Odisha Chhatra Protsahan Yojana 2021

Odisha के जितने भी आदिवासी क्षेत्र के तेज विद्यार्थी हैं जो पढ़ने में बहुत ज्यादा तेज है लेकिन उनके पास आगे पढ़ने के लिए पैसे नहीं है यानी कि हम कह सकते हैं कि वह सारे विद्यार्थी चीन की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है और वह पढ़ने में ठीक हैं उनके लिए ओडिशा के सरकार द्वारा एक योजना निकाली गई है जिस योजना का नाम Odisha Chhatra Protsahan Yojana है। इस योजना के तहत उन सभी विद्यार्थियों को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी जो पढ़ने में तेज है लेकिन वह अपनी आर्थिक स्थिति खराब होने की वजह से आगे पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं। 

तो अगर आप भी इस योजना के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं या इस योजना का लाभ पाना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। तभी आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल पाएगी। 

Odisha छात्र प्रोत्साहन योजना क्या है? 

Odisha के आदिवासी बच्चों की आर्थिक स्थिति को देखते हुए ओडिशा की सरकार ने एक फैसला लिया है कि जो आदिवासी बच्चा पढ़ने में तेज तरार है और वह आगे पढ़ना चाहता है तो उसे सरकार के तरफ से प्रोत्साहन राशि दिया जाएगा जिसके माध्यम से वह फ्री में पढ़ाई कर सकता है और अपने भविष्य को उज्जवल बना सकता है। 

हम आपको बता दें कि इस योजना के तहत आदिवासी बच्चे और SC के साथ साथ ST जाति के बच्चे को भी engineering और medical के Entrance Exam की कोचिंग बिल्कुल मुफ्त में दी जाएगी ताकि जिन बच्चों की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है वह बच्चे भी अपने भविष्य को उज्जवल बना सके। 

यह योजना आदिवासियों के बच्चे के साथ साथ SC और ST वर्ग के लोगों के लिए भी है। कहने का मतलब यह है कि आदिवासियों और SC-ST वर्ग के जाति के बच्चे जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर है व उनके पास आगे पढ़ाई करने के लिए पैसे नहीं है वह इस योजना के माध्यम से अपनी पढ़ाई जारी रख सकते हैं और अपने भविष्य को उज्जवल बना सकते हैं और साथ में अपने परिवार के साथ साथ अपने देश का भी नाम रोशन कर सकते हैं। 

Odisha छात्र प्रोत्साहन योजना का उद्देश्य क्या है

Odisha छात्र प्रोत्साहन योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि Odisha राज्य के जो छात्र पढ़ने में तेज तरार है लेकिन उनके पास अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए आर्थिक स्थिति सही नहीं है। तो वह अपने पढ़ाई को लेकर कोई भी कटाई ना करें और अपने पढ़ाई को जारी रखने के लिए engineering और medical के Entrance Exam की कोचिंग के लिए एक एग्जाम को पास करके इन सारे कोर्स को फ्री में करें। 

इससे राज्य और उन बच्चों का फायदा भी होगा। लेकिन हम आपको पहले ही बता दे की यह योजना का लाभ सभी जाति के लोग नहीं ले सकते हैं। इस योजना का लाभ सिर्फ SC और ST वर्ग के छात्र एवं छात्रा ही ले सकते हैं। अगर कोई बच्चा आदिवासी से है और वह आगे पढ़ना चाहता है लेकिन आर्थिक स्थिति कमजोर होने के वजह से नहीं पढ़ पा रहा है तो वह भी इस योजना का लाभ उठा सकता है। 

Odisha Chhatra Protsahan Yojana

Odisha छात्र प्रोत्साहन योजना का लाभ क्या है 

अभी तक आपने जाना कि यह योजना क्या है और इसका मुख्य उद्देश्य क्या है? अब आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि आखिर इस योजना से हमें क्या फायदा हो सकता है। तो चलिए हम आपको नीचे बताते हैं कि आपको इस योजना के माध्यम से क्या-क्या फायदा हो सकता है। 

  • इस योजना के माध्यम से जो विद्यार्थी आगे पढ़ाई करने में असक्षम में वह भी अपनी पढ़ाई जारी रख सकते हैं और अपनी योग्यता बढ़ा सकते हैं। 
  • इस योजना से आदिवासी क्षेत्र के विद्यार्थियों की गुणवत्ता में भी विकास होगा। वह भी अपनी पढ़ाई पूरी कर सकेंगे और अपने परिवार की स्थिति ठीक कर पाएंगे। 
  • हम आपको इस बात की जानकारी दे दे कि इस योजना के तहत SC और ST के सभी विद्यार्थियों को Engineering and Medical के Entrance Exam की कोचिंग बिल्कुल फ्री में प्रदान की जाएगी ताकि यह बच्चे फ्री में पढ़ सके और अपनी पढ़ाई जारी रख सकें। 
  • इस योजना के माध्यम से सिर्फ Odisha राज्य के विद्यार्थियों का विकास नहीं होगा बल्कि इस योजना के माध्यम से Odisha के बच्चे Bharat के कोने कोने में शैक्षणिक विकास करेंगे और अपने भविष्य को उज्जवल बनाएंगे। 

इस योजना का लाभ पाने के लिए किस-किस डॉक्यूमेंट की आवश्यकता है 

इस योजना का लाभ पाने के लिए निम्न डॉक्यूमेंट की आवश्यकता है जो कि आपके पास होने जरूरी है अगर इनमें से एक भी डॉक्यूमेंट आपके पास नहीं होता है तो आप इस योजना का लाभ नहीं पा सकेंगे।

  • जो विद्यार्थी इस योजना का लाभ पाना चाहते हैं उनके पास उनका खुद का Adhar Card होना जरूरी है। 
  • Adhar Card के साथ-साथ उनके पास Odisha का निवास प्रमाण पत्र भी होना जरूरी है जिससे यह बात पता चल सके कि वह विद्यार्थी Odisha का निवासी है। 
  • उसके पास आय प्रमाण पत्र भी होना जरूरी है। जिससे इस बात का पता चल जाएगी उसका व उसके पूरी फैमिली की सालाना आय कितनी है। जिससे यह सुनिश्चित हो जाएगा कि क्या इन्हें यह लाभ देना उचित है या नहीं। 
  • दसवीं कक्षा की मार्कशीट भी होनी जरूरी है 
  • इन सबके अलावा आपके पास चयन परीक्षा परिमाण कार्ड भी होना जरूरी है तभी आप इस योजना का लाभ उठा पाएंगे। 
Odisha Chhatra Protsahan Yojana

Odisha छात्र प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन कैसे करें 

अभी हाल में इस योजना के लिए ओडिशा कि सरकार कि तरफ से कोई ऑफिशियल वेबसाइट नहीं बनाई गई है। जैसे ही Odisha सरकार के द्वारा कोई भी अपडेट किया जाएगा तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से जानकारी प्रदान कर देंगे। तो कृपया आप हमारे साथ संबंध बनाइए रखियेगा ताकि अगर हम भविष्य में कोई अपडेट करते है तो उस अपडेट कि जानकारी आप तक पहुंच जाए। 

निष्कर्ष 

उम्मीद करते है कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इसमे दी गई सारी जानकारी आपको अच्छे से मिल गई होगी। तो अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो आप इसे अपने दोस्तो के साथ साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते है। 

Leave a Comment