Goldfish Ka Scientific Naam kya hai | गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है?

क्या आप भी goldfish का scientific नाम जानना चाहते हैं? क्या आप पर भी जानना चाहते हैं कि goldfish कितने प्रकार के होते हैं और सभी के scientific नाम क्या-क्या है? अगर आप goldfish से संबंधित कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस वक्त आप बिल्कुल सही जगह पर हैं। आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि goldfish का scientific नाम क्या है, ये कितने प्रकार के होते हैं, इनका आकार कैसा और कितना बड़ा होता है, इनको पालने के कुछ आसान तरीके, यह मछली कैसे वातावरण में रहती है? 

तो आकर आप ऊपर दिए गए सभी प्रश्नों का हल चाहते हैं या फिर आप goldfish से संबंधित किसी भी प्रश्न का हल चाहते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Goldfish का Scientific नाम क्या है?

Scientific Name Of GoldfishCarassius Auratus
गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या हैकैरासियस ऑराटस
हिंदी नामसुनहरी मछली
जीवित समय10 से 15 साल
जाति(Category)कैरासियस
निवाश स्थानमीठा पानी
वजनज्यादा से ज्यादा 4.5 kg
लंबाई ज्यादा से ज्यादा 45 सेंटीमीटर तक
PH रेंज6.5 से 8.5
भोजनशैवाल, लार्वा, कीट इत्यादि

Source: Wikipedia

goldfish कोई नई मछली नहीं है। goldfish की उत्पत्ति आज से लगभग 17 वर्ष पहले चीन में हुई थी। इस मछली का scientific नाम carassius auratus है। goldfish अपने आकर्षक रंगों के कारण जानी जाती है। इस मछली में 2 रंग होते हैं पहला लाल और दूसरा नारंगी। 

इस मछली में ये दोनों रंग इस तरह से हुए हैं कि यह मछली देखने में काफी ज्यादा आकर्षक और सुंदर दिखती है। यह मछली अपनी सुंदरता के लिए ही पूरे विश्व में प्रसिद्ध है।

इस मछली को गोल्डन क्रुशियन कार्प के नाम से भी जाना जाता हैं। इस मछली को हिंदी भाषा में सुनहरी मछली कहा जाता है। सुनहरी मछली इस मछली को इसलिए कहा जाता है क्योंकि इस मछली पर जो लाल और संतरे रंग का सजावट है उसे देखने के बाद लगता है कि यह मछली सुनहरे रंग की है। इसके साथ ही यह मछली अपने सजावट के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है।

Goldfish कितने प्रकार के होते हैं?

ज्यादातर लोग यह समझते हैं कि goldfish सिर्फ एक ही प्रकार की होती हैं। लेकिन हम आपको बता दें कि goldfish सिर्फ एक प्रकार की ही नहीं बल्कि कई प्रकार की होती हैं। goldfish की कई जातियां हैं और यह कई तरह की होती हैं। चलिए अब हम आपको goldfish के टॉप 15 प्रजातियों के बारे में बताते हैं।

Types of Goldfish Infographic
  1. Common Goldfish
  2. Shubunkins Goldfish
  3. Comet Goldfish
  4. Ranchu Goldfish
  5. Ryukin Goldfish
  6. Telescope Goldfish
  7. Calico Goldfish
  8. Bubble Eye Goldfish
  9. Fantail Goldfish
  10. Lionhead Goldfish
  11. Butterfly Telescope Goldfish
  12. Veiltail Goldfish
  13. Egg-gish Goldfish
  14. Oranda Goldfish
  15. Pompom Goldfish

इनका आकार(Size) कैसा और कितना बड़ा होता है?

Goldfish एक्यूरियम मछली की तरह होती है। इसकी लंबाई 8 इंच तक की होती है। यह मछली 23 सेंटीमीटर तक बढ़ सकती है। इस मछली में कई तरह के रंग होते हैं जैसे कि लाल, नारंगी, काला, सफेद, बैंगनी, ब्लू इत्यादि। 

इन सभी रंगों का मिलाप इस मछली में रहता है जिसके चलते यह मछली देखने में काफी आकर्षक और सुंदर दिखती है। हम आपको बता दें कि इस मछली को पहली बार चीन में पाला गया था। इस मछली का सेवन खाने पीने में नहीं किया जाता है। ज्यादातर लोग इस मछली को पालना पसंद करते हैं ताकि उनका घर खूबसूरत दिखें।

Goldfish को पालने के कुछ आसान तरीके?

अगर आप goldfish को पालना चाहते हैं या फिर आप goldfish को पाल रखे हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि goldfish जिस पानी में है उस पानी का तापमान 26 डिग्री सेल्सियस से ऊपर नहीं जाना चाहिए। अगर उस पानी का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से ऊपर गया तो यह मछली मर सकती है। इसके साथ ही आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि आपको इस मछली को छाया वाले जगह पर रहना होगा। ताकि इसके पानी का तापमान ज्यादा ना हो। 

goldfish तालाब के पौधों के साथ-साथ तालाब में उपस्थित छोटे-छोटे कीड़े मकोड़ों को भी खाती हैं। तो आपको इनके खाने पीने का ध्यान अच्छे से रखना होगा क्योंकि यह मछली ज्यादा खाती है। साथ में आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि यह मछली को जन्म से 1 वर्ष बाद ही सुंदर और आकर्षक रंग प्राप्त होता है। 

यह मछली अपने आकर्षक रंगों की वजह से पूरे दुनिया में जानी जाती है। इस मछली में काले, नीले, सफेद, लाल और नारंगी रंगों का variation रहता है। जिसके चलते यह मछली काफी आकर्षक दिखती है। अगर आप इस मछली को पाल रहे हैं तो आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि आप इस मछली को जाड़े के दिन में ना खरीदे। क्योंकि जाड़े के दिन में इन मछलियों पर काफी खतरा रहता है। क्योंकि जाड़े के दिनों में पानी का तापमान जीरो डिग्री से भी नीचे चला जाता है और यह मछलियां मरने लगती है।

यह मछली कैसे वातावरण में रहती है?

goldfish मछली को सामान्य स्वभाव की मछली है इस मछली में ज्यादा चलचलता नहीं होती है यह मछली शांति रहती है। यह मछली औसतन 6 साल तक जीवित रह सकती है लेकिन इस मछली के कुछ प्रजातियां ऐसी भी हैं जो 6 साल से ज्यादा भी जीवित रह सकती हैं। 

यह मछली ज्यादातर शाकाहारी होती है लेकिन कुछ मांसाहारी भी होती है। यह मछली मीठे पानी में रहती है लेकिन इनके कुछ प्रजातियां ऐसी भी हैं जो खारे पानी में भी जीवित रहती हैं। यह मछली जिस पानी में रहती है और उस पानी के तापमान में कोई बड़ा बदलाव होता है तो ये मछलियां मर सकती हैं। 

अगर इनके पानी का तापमान 18 डिग्री सेल्सियस से लेकर के 26 डिग्री सेल्सियस तक का रहता है तो यह इन मछलियों के लिए सबसे अच्छी तापमान वाला पानी है। अगर पानी की तापमान इससे ज्यादा या इससे कम होती है तो उसमें इन मछलियों को जिंदा रहने में समस्या होने लगती है।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने आपको goldfish मछली के बारे में लगभग सभी जानकारी दी जैसे कि goldfish का scientific नाम क्या है, ये कितने प्रकार के होते हैं, इनका आकार कैसा और कितना बड़ा होता है, इनको पालने के कुछ आसान तरीके, यह मछली कैसे वातावरण में रहती है?

तो उम्मीद करते है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा और इसमें दी गई सारी जानकारी आपको अच्छे से समझ में आ गई होगी। अगर ये आर्टिकल आपको पसंद आया तो आप इसे ज्यादा से ज्यादा share करें।

Leave a Comment