Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test(UPTET) 2021

क्या आप भी उत्तर प्रदेश के टीचर eligibility टेस्ट uptet का date जानना चाहते हैं आप जाना चाहते हैं कि यह परीक्षा कब होगा। तो इस वक्त आप बिल्कुल सही जगह पर है क्योंकि इसी जगह पर आपको यू पी टी ई टी के बारे में लगभग सारी जानकारी बिल्कुल अच्छे से दी जाएगी। जैसे कि uptet क्या है, uptet exam हाईलाइट, uptet का कोई नया सूचना, uptet application form 2021, uptet exam process.

तो अगर आप uptet के बारे में ऊपर दिए गए सभी प्रश्नों का हल चाहते है तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े क्योंकि जब तक आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक नहीं पढ़ेंगे तब तक आपको uptet exam के बारे में अच्छे से समझ में नहीं आएगी।

Application Form/registration Date7th October 2021
UPTET 2021 Last Date25th October 2021
UPTET 2021 Exam Date28th November 2021
UPTET 2021 Result Date28th December 2021
Official Websiteupdeled.gov.in

uptet क्या है? 

uptet का फुल form Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test है। इस परीक्षा के तहत उत्तर प्रदेश की सरकार उत्तर प्रदेश में प्राइमरी स्कूल और मिडिल स्कूल के लिए टीचरों की भर्ती कर रही है। जिसमें से कुछ टीचर एक से पांच तक के बच्चों को और कुछ टीचर 6 से 8 तक के बच्चों को पढ़ाएंगे।

यह परीक्षा दो भागों में ली जाएगी। पहले भाग में प्राइमरी स्कूल के टीचरों की भर्ती की जाएगी जो टीचर 1 से लेकर 5 तक के बच्चों को पढ़ाएंगे। दूसरे भाग में मिडिल स्कूल के लिए टीचरों की भर्ती की जाएगी जो टीचर 6 से 8 तक के बच्चों को पढ़ाएंगे। 

uptet exam हाईलाइट 

इस परीक्षा को उत्तर प्रदेश के शिक्षा बोर्ड uptet के तहत लिया जाएगा। इस परीक्षण का उद्देश्य है कि उत्तर प्रदेश में टीचरों की भर्ती की जाए। यह परीक्षा सभी परीक्षार्थियों से ऑफलाइन ही लिया जाएगा और इस परीक्षा में जो भी परीक्षार्थी बैठेंगे उन्हें 150 मिनट का time दिया जाएगा। 

आप इस exam को इंग्लिश और हिंदी दोनों भाषाओं में दे सकते हैं। इसके लिए सरकार की ओर से कोई दबाव नहीं है आप जिस भाषा में चाहे उस भाषा में इस परीक्षा को दे सकते हैं। अगर आप इस परीक्षा के सिलसिले में और भी जानकारी या कोई नया अपडेट पाना चाहते हैं तो आप उत्तर प्रदेश के शिक्षा बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट  http://updeled.gov.in पर जाकर ले सकते हैं। 

uptet का कोई नया सूचना

uptet का exam 11 मई 2021 को ही लिया जाने वाला था लेकिन कोरोना कल होने के कारण इस परीक्षा को उस वक्त रोक दिया गया और इस परीक्षा की date को अनिश्चित काल तक के लिए आगे बढ़ा दिया गया। 

यह परीक्षा उत्तर प्रदेश का शिक्षा बोर्ड इसलिए ले रहा है क्योंकि उन्हें प्राइमरी स्कूल और मिडिल स्कूल के लिए शिक्षकों की जरूरत है। इस परीक्षा में जितने भी परीक्षार्थी पास होते हैं उनको 5 सालों तक सरकारी शिक्षक बने रहने का validity प्राप्त होगा। उसके बाद फिर एक बार उनका exam लिया जाएगा हालांकि वह exam इस exam के मुकाबले थोड़ा आसान होगा। 

uptet application form 2021 

आप uptet परीक्षा के लिए आवेदन ऑनलाइन दे सकते हैं। इसका ऑनलाइन आवेदन form इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर उपलब्ध है। form भरते समय आपको exam fee के रूप में एक exam के लिए ₹600 और दोनों exam के लिए ₹1200 जमा करने होंगे। तभी आप इसके form भर पाएंगे। तो अगर आप form भरना चाहते हैं तो हम आपको नीचे कुछ steps बताते हैं जिसके माध्यम से आप बड़ी ही आसानी से इस form को भर पाएंगे। 

  • सबसे पहले आपको uptet की official website पर जाना है और लॉगिन कर लेना है। 
  • उसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन registration number और password  डालना है। 
  • उसके बाद आपके आपके सामने एक form खुलेगा आपको उस form को भर देना है और submit के option पर click कर देना। 
  • submit के option पर click करते हैं आपसे पेमेंट मांगा जाएगा आपको पेमेंट दे देना है और उसके बाद आप का form भरा जाएगा। 

uptet exam selection process 

चलिए अब हम आपको बताते हैं कि इस परीक्षा में selection का क्या process होने वाला है यानी कि इस परीक्षा में परीक्षार्थियों का चयन किस प्रकार किया जाएगा। 

  • सबसे पहले परीक्षार्थियों से एक परीक्षा लिया जाएगा जिस परीक्षा का उद्देश्य है कि इस परीक्षा में 5 परीक्षार्थियों को एक से पांच तक के विद्यार्थियों को पढ़ाना है। 
  • उसके बाद परीक्षार्थियों दूसरा परीक्षा लिया जाएगा परीक्षा का उद्देश्य है कि इस परीक्षा मे पास परीक्षार्थियों को 6 से 8 तक के विद्यार्थियों को पढ़ाना है। 
  • जो परीक्षार्थी दोनों परीक्षा पास करेंगे उन्हें 1 से 8 तक के बच्चों को पढ़ाने का मौका मिलेगा। 
  • इस परीक्षा का cut off 60% marks से ऊपर ही निकाला जाएगा। जो परीक्षार्थी दोनों परीक्षा में पास होंगे उन्हीं को उत्तर प्रदेश का सरकारी शिक्षक बनने का मौका मिलेगा। 

जो परीक्षार्थी उत्तर प्रदेश के uptet की परीक्षा में पास होते हैं उन्हें उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को पढ़ाने का मौका मिलेगा। लेकिन इस सर्टिफिकेट की validity सिर्फ 5 सालों तक रहेगी 5 सालों के बाद आपका फिर से exam लिया जाएगा अगर आप उस exam में पास होते हैं तो ही आपको फिर से सरकारी टीचर बनने का मौका मिलेगा अन्यथा नहीं। 

निष्कर्ष 

आप हमारे इस आर्टिकल को यहां तक पढ़ कर आए इसके लिए हम आपको धन्यवाद देते हैं। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको uptet exam के बारे में लगभग सारी जानकारी दे दी है। जैसे कि uptet क्या है, uptet exam हाईलाइट, uptet का कोई नया सूचना, uptet application form 2021, uptet exam process.

तो उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा और इसमें दी कई सारी information आपको बिल्कुल अच्छे से समझ में आ गई होगी। तो अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया तो आप इसे अपने दोस्तों के बीच शेयर करें ताकि आपके सारे दोस्त इस परीक्षा की बारे में अच्छी तरह जान जाए। 

अगर आप चाहे तो इसे अपने सोशल मीडिया जैसे कि WhatsApp, Facebook, Instagram आदि पर भी शेयर कर सकते हैं। ताकि आप से जुड़े सभी व्यक्तियों को इस परीक्षा के बारे में अच्छे से जानकारी हो जाए। अगर आपको लगता है कि इस परीक्षा के बारे में हमने कोई जानकारी नहीं दिया है तो आप उसे कमेंट करें हम अपने आर्टिकल को जरूर अपडेट करेंगे।

Leave a Comment